Skip to main content

संतोष झा हत्याकांड: फिल्मी स्टाइल में अपराधियों ने किया शूटआउट




सीतामढ़ी। संतोष झा के खून से मंगलवार को इंसाफ का मंदिर लाल हो गया।
बेखौफ अपराधियों ने सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए सिनेमाई अंदाज में संतोष झा की हत्या कर दी। आम दिनों की तरह कामकाज चल रहा था। दोपहर 2.35 बजे कोर्ट परिसर गोलियों की आवाज से दहल उठा।
तीन बदमाश सिनेमाई अंदाज में उत्तर-पश्चिम की दीवार फांद कर कोर्ट परिसर में घुसे। संतोष झा के पास पहुंचे बदमाश ने करीब से सिर व गले के पास गोली मारी। बदमाश की गोली से सिविल कोर्ट कर्मी वैशाली निवासी संतोष कुमार सिन्हा भी जख्मी हो गए।
फायरिंग के बाद अफरातफरी मच गई। खचाखच भरे कोर्ट परिसर में दहशत का माहौल उत्पन्न हो गया। अधिकारी, कर्मचारी, मुकदमा लडऩे आए लोग व पुलिसकर्मी तक भागने लगे। बदमाश गोली चलाते रहे। कई वकील, आम जनता, पुलिसकर्मी व कर्मचारी बाल-बाल बचे। हालांकि, कई होमगार्ड जवानों ने बदमाशों को पकडऩे की कोशिश की। इस दौरान बदमाशों की गोली चापाकल में लग गई। बाद में पुलिसकर्मियों ने हवाई फायरिंग कर सामूहिक प्रयास से एक को दबोचा। उसके पास से पिस्टल, मैगजीन 18 गोलियां, 5 रुपये का एक सिक्का व दो चाबी बरामद की गई। उसके दो साथी भाग निकले।
एंबुलेंस के लिए चिल्लाता रहा कालिया,
संतोष झा गैंग का शार्प शूटर विकास झा उर्फ कालिया समेत कई शातिर भी पेशी के लिए कोर्ट पहुंचे थे। घटना के बाद संतोष झा लहूलुहान होकर गिर पड़ा। वहीं, विकास झा उर्फ कालिया एंबुलेंस लाने व अस्पताल भेजने के लिए चिल्लाता रहा। सूचना के बाद पहुंचे एसपी विकास वर्मन, डीएसपी मुख्यालय पीके साहू, एसडीओ सदर सत्येंद्र प्रसाद व डुमरा थानाध्यक्ष विकास कुमार ने जायजा लिया। इस दौरान कई खोखे भी मिले। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कोर्ट में 20 राउंड गोली चली। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं की गई। एसपी ने कोर्ट के विभिन्न हिस्सों का भ्रमण किया। वहीं कोर्ट हाजत में बंद विकास झा उर्फ कालिया से पूछताछ की। बाद में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच उसे कोर्ट से अन्यत्र ले जाया गया। इस बीच अधिवक्ता अमर मिश्रा समेत अन्य ने संतोष झा को सदर अस्पताल पहुंचाया। जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। जबकि, जख्मी कोर्ट कर्मी संतोष कुमार सिन्हा को निजी क्लीनिक में भर्ती कराया गया।
सीतामढ़ी कोर्ट की सुरक्षा पर सवाल,
संतोष झा की दिनदहाड़े हत्या के बाद सीतामढ़ी कोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खुल गई है। जिस तरह अपराधी आम्र्स के साथ कोर्ट परिसर में घुस कर वारदात को अंजाम देने में कामयाब रहे, उसने पुलिसिया कार्यशैली को कटघरे में खड़ा कर दिया है। वह भी तब जब हाल ही में मोतिहारी कोर्ट में पेशी के दौरान इसी गैंग के शूटर अभिषेक झा की हत्या कर दी गई थी।
इस घटना के बाद पुलिस मुख्यालय पटना ने सभी जिलों के एसपी को पत्र भेज कर कोर्ट की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया था। हैरत की बात यह कि आम दिनों में मेटल डिटेक्टर से जांच की प्रक्रिया से गुजर कर लोगों को कोर्ट परिसर में प्रवेश करने की व्यवस्था थी। मगर मंगलवार को मेटल डिटेक्टर जैसी व्यवस्था नजर नहीं आई।
एक सप्ताह पूर्व मेटल डिटेक्टर हटा दिया गया था। दूसरा आश्चर्यजनक पहलू यह कि कोर्ट में जगह-जगह सीसीटीवी तो लगे हैं, लेकिन एक भी चालू नहीं है। घटना के दौरान हाजत प्रभारी भी कोर्ट से बाहर थे।
अधिवक्ताओं ने जताया आक्रोश
कोर्ट परिसर में दिनदहाड़े हुई हत्या जिले के इतिहास की अब तक की बड़ी घटनाओं में एक रही। उत्तर बिहार के एक बड़े गैंगस्टर व राजनीतिक क्षेत्र की ओर बढ़ते संतोष झा की हत्या व  कोर्ट परिसर में घटना को अंजाम देना बड़ी बात है। इससे  कोर्ट की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो गया है। घटना के बाद विमल शुक्ला समेत कई अधिवक्ताओं ने आक्रोश जताया। इस हत्या के पीछे पुलिस की मिलीभगत बताया। कहा कि जब कोर्ट में खैनी लेकर प्रवेश करने पर मनाही है तो आर्म्स लेकर बदमाश कैसे घुसे। अधिवक्ताओं ने खुद की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठाए। वहीं पुलिस -प्रशासन से सुरक्षा मांगी।
हत्या की खबर आग की तरह फैली,
संतोष झा की गोली मार कर हत्या। कब, किसने और कैसे की। जंगल के आग की तरह फैली इस खबर के बीच हर कोई सवाल उठाता रहा। जिस वक्त कोर्ट में फायङ्क्षरग हो रही थी, उस वक्त बड़ी संख्या में लोगों ने घटना की रिकॉर्डिंग की। तस्वीरें खींची और फिर सोशल मीडिया पर वीडियो व तस्वीर वायरल होने लगी। घटना के बाद कोर्ट गेट पर भीड़ उमड़ी रही। सदर अस्पताल में भी हजारों लोग पहुंच गए।
पोस्टमार्टम के लिए दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त,
सीएस द्वारा गठित डॉ. केपी देव, डॉ. प्रमोद कुमार व डॉ. सुभाष कुमार की तीन सदस्यीय मेडिकल टीम ने संतोष झा को मृत घोषित कर दिया। उसकी मौत की सूचना के बाद एसपी विकास वर्मन, सीएस डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव, डीएसपी मुख्यालय पीएन साहू, एसडीओ सदर सत्येंद्र प्रसाद, सर्किल इंसपेक्टर मुकेश चंद्र कुमर, नगर थानाध्यक्ष शशि भूषण सिंह, रीगा अंचल इंस्पेक्टर अनिल कुमार शर्मा समेत कई पुलिस अधिकारी सदर अस्पताल पहुंचे। पोस्टमार्टम के लिए कार्यपालक दंडाधिकारी शीलानाथ सिन्हा को बतौर दंडाधिकारी तैनात किया गया।
संतोष झा के ससुर रून्नीसैदपुर थाने के थुम्मा निवासी प्रमोद मिश्र सदर अस्पताल पहुंचे। देर शाम तक पोस्टमार्टम नहीं हो सका था। सदर अस्पताल की सुरक्षा बढ़ा दी गई।  डीएम के खिलाफ नारेबाजी, पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ा
 संतोष झा की हत्या की खबर के बाद लोगों की भीड़ सदर अस्पताल में उमड़ पड़ी। लोग सदर अस्पताल में घुसने की कोशिश करने लगे। लेकिन, सुरक्षा के मद्देनजर अस्पताल गेट पर जवानों को तैनात कर दिया गया था। इसी बीच डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह सदर अस्पताल पहुंचे। अस्पताल गेट पर लोग आक्रोश जताने लगे। डीएम मुर्दाबाद के नारे लगाने लगाने लगे। डीएम के आदेश पर पुलिस कर्मियों ने लाठीचार्ज कर लोगों को भगाया।
सीतामढ़ी एसपी ने कहा-
संतोष झा हत्याकांड में विकास नामक शूटर को पकड़ा गया है। वह पुलिस को बरगलाने की कोशिश कर रहा है। वह भाड़े का शूटर है या संतोष से कोई दुश्मनी थी। इसका पता लगाया रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

आँनलाइन फार्मेसी के खिलाफ आज दवा दुकानदार हड़ताल पर

मुंब्रा। ई-कॉमर्स से दवा बिक्री होने के खिलाफ आज शुक्रवार को देशभर के दवा दुकानदार हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल में दिल्ली में मौजूद 12 हजार से अधिक दवा विक्रेता शामिल होंगे। हालांकि, अस्पतालों में स्थित दवा दुकानों को हड़ताल से बाहर रखा गया है। दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ दुकानदारों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की भी तैयारी की है। इस बारे में ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआइओसीडी) के अध्यक्ष जेएस शिंदे ने प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार ने इंटरनेट के जरिये दवाओं की बिक्री यानी ई-फार्मेसी को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम के खिलाफ 28 सितंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। इस हड़ताल में देशभर के 7 लाख खुदरा व 1.5 लाख थोक दवा दुकानदार शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इन साढ़े आठ लाख दुकानों से करीब 40 लाख स्टॉफ जुड़े हैं। इसके अलावा 1.5 से 2 करोड़ औषधि प्रतिनिधि भी हड़ताल में शामिल होंगे, क्योंकि ऑनलाइन फार्मेसी से इनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। एआइओसीडी के महासचिव राजीव सिंघल ने कहा कि सवाल मात्र व्

सादी वर्दी में महिला पुलिस अधिकारी को, पता चला पुलिस का असली रवैया

मुंबई। कोई परेशानी या छोटी-मोटी वारदात होने पर आम आदमी पुलिस थाने जाने से बचता है क्योंकि अक्सर पुलिस का रवैया उदासीन ही होता है। आम आदमी के लिए यह मामूली बात होती है। मगर, एक महिला पुलिस अधिकारी को पुलिस के इस रवैया से भी दो-चार होना पड़ा। सादी वर्दी में उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) सुजाता पाटिल अंधेरी स्टेशन में ऑटो ड्राइवर की शिकायत करने पहुंची। मगर, तब उन्हें पता चला कि पुलिस आम लोगों के साथ कैसा व्यवहार करती है। मामला 24 मार्च का है। सुजाता पाटिल हिंगोली में तैनात हैं। वह भोपाल से वापस लौटकर अंधेरी स्टेशन पर पहुंची। उनके पैर में फ्रैक्चर था और वह किसी तरह से अपने बैग को घसीटते हुए ऑटो वाले के पास पहुंची। मगर, सभी ऑटो वालों ने जाने से इंकार कर दिया। इससे परेशान होकर जब वह रेलवे स्टेशन के पास पुलिस चौकी में मदद के लिए गईं, तो वहां तैनात कॉन्सटेबल ने भी सुजाता का मजाक उड़ाते हुए उनकी मदद करने से इंकार कर दिया। सुजाता ने कहा कि वह उनके व्यवहार को देखकर चौंक गईं। कॉन्सटेबल का व्यवहार काफी कठोर था और उसने कहा कि यह उसका काम नहीं है। बताते चलें कि उस वक्त सुजाता वर्दी में नहीं थीं, ल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को किया संबोधित, 3 मई तक बढ़ा लाॅकडाउन,19 दिनों के लाॅकडाउन में गरीबों-किसानों के लिए दिए संकेत..

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को संबोधित किया है. इस संबोधन में मोदी ने कई बड़ी बातें कही हैं. किन चीजों पर दी गई छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात यहां.. पीएम मोदी ने कहा, ये ऐसा संकट है, जिसका किसी देश से तुलना करना उचित नहीं है. फिर भी यह एक सच्चाई है, कि दुनिया के बड़े- बड़े सामर्थ्यवान देशों के मुकाबले कोरोनो के मामले में भारत आज बहुत संभली स्थिति में है. जब हमारे देश में 550 केस सामने आए तो हमने 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. हमने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी उसी समय फैसले लेकर इसे रोकने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री के भाषण से साफ है कि देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के नियम वही रहेंगे जो पहले से चले आ रहे हैं. हालांकि अगले एक सप्ताह में इन नियमों को और कठोर किया जाएगा.पीएम ने कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोरोनो के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी।     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इससे पहले 25 मार्च को 21 दिन