Skip to main content

आज रात तीन घंटे 55 मिनट रहेगा चंद्रग्रहण, रात 11 बजकर 54 मिनट से शुरू होकर सुबह तीन बजकर 49 मिनट पर होगा खत्म



ठाणे। आज 27 जुलाई यानि शुक्रवार को गुरु पूर्णिमा के दिन सबसे बड़ा चंद्रग्रहण घटित होने जा रहा है। इस पूर्ण चंद्रग्रहण की अवधि 3 घंटे 55 मिनट होगी।
इससे पहले इसी साल 31 जनवरी को माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लगा था, जिसकी अवधि 3 घंटे 24 मिनट थी। चंद्रग्रहण शुक्रवार की मध्य रात्रि में 11 बजकर 54 मिनट से शुरू होकर मोक्ष काल यानी 28 जुलाई की सुबह 3 बजकर 49 मिनट पर खत्म होगा।
ज्योतिषियों के
अनुसार करीब 4 घंटे तक घटित होने वाले चंद्रग्रहण का सूतक शुक्रवार दोपहर 2 बजकर 54 मिनट पर प्रारंभ हो जाएगा। सूतक लगते ही सभी मंदिरों के पट बंद हो जाएंगे। सूतक लगने के बाद पूजा, धार्मिक अनुष्ठान नहीं होंगे। चंद्रग्रहण समाप्त होने के बाद दूसरे दिन मंदिरों के पट खोले जाएंगे।
ग्रहण के बाद चमक जाएगी किस्मत
इस चंद्रग्रहण के कारण राशियों के ऊपर व्यापक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस ग्रहण के कारण मेष, सिंह, वृश्चिक, कन्या और मीन राशियों को विशेष लाभ प्राप्त होगी। इन राशियों के लिए यह ग्रहण अति शुभ फल देने वाला सिद्ध होगा। ग्रहण के बाद इनके लिए नए सौगात मिलने का योग बन रहा है। ग्रहण के बाद इन राशियों के लोगों को शुभ फल प्राप्त होने लगेंगे।
इन राशियों के लोगों के संकट समाप्त हो जाएंगे और पारिवारिक और सामाजिक जीवन में पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। इन राशि के नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन मिलेगा। साथ ही इन राशियों के लोग जो बेरोजगार हैं उन्हें रोजगार की प्राप्ति हो सकती है। इसके अलावा प्रमोशन या ट्रांसफर का इंतजार कर रहे लोगों के लिए भी अच्छी खबर, उन्हें प्रमोशन मिलेगा। वहीं उनका रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। इनके नए काम शुरू हो सकते हैं।
चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं रहे अलर्ट,
चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान रखना होगा। ज्योतिषियों के अनुसार चंद्रग्रहण पूर्णिमा की रात को घटित हो रहा है, ऐसे में निश्चित तौर से गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करता है। ग्रहण काल में गर्भवती महिलाओं को कुछ सावधानियां बरतने के साथ उन्हें इससे बचने की आवश्यकता होगी।
ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खुले स्थान पर बिल्कुल भी नहीं घूमना चाहिए। इस दौरान यात्रा भी नहीं करनी चाहिए। ग्रहण के दौरान यदि गर्भवती महिलाओं को बाहर जाना पड़ जाए तो वे खास बातों का ध्यान रखकर यात्रा कर सकती हैं। इससे ग्रहण का दुष्प्रभाव नहीं होगा।
ग्रहण के दौरान यात्रा करते वक्त गर्भवती महिलाएं अपने साथ तुलसी की पत्ती रखें या अपनी नाभि के ऊपर थोड़ा सा गेरू लगा ले। इसके अलावा वे अपने साथ कुशा या फिर चंदन अष्टगंध भी रख सकती हैं। ग्रहण के दौरान यदि गर्भवती महिलाएं इन वस्तुओं लेकर घर से बाहर निकलती हैं तो इसका दुष्प्रभाव नहीं होगा। वहीं यदि यह वस्तुएं नहीं मिल पाती हैं तो गर्भवर्ती महिलाएं अपनी नाभि के ऊपर केवल हल्दी का लेपन कर लें। ये भी आपको ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचाएगा। साथ ही गर्भवती महिलाएं ग्रहण के दौरान चाकू, हसिया या सुई या कोई भी धारदार या नुकीले वस्तुओं का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें, अन्यथा होने वाले बच्चे के ऊपर इसका दुष्प्रभाव हो सकता है। यह चंद्रग्रहण भारत के अलावा विश्व के अन्य देशों जैसे नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश, चीन, ताइवान, दुबई, सिंगापुर, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिणी अमेरिका में भी पूर्ण रूप से दिखाई देगा। इन सभी जगहों पर पूर्ण रूप से चंद्रग्रहण का प्रभाव दिखेगा। ( कैसर रजा हुसैनी, सदाकत न्यूज़)

Comments

Popular posts from this blog

आँनलाइन फार्मेसी के खिलाफ आज दवा दुकानदार हड़ताल पर

मुंब्रा। ई-कॉमर्स से दवा बिक्री होने के खिलाफ आज शुक्रवार को देशभर के दवा दुकानदार हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल में दिल्ली में मौजूद 12 हजार से अधिक दवा विक्रेता शामिल होंगे। हालांकि, अस्पतालों में स्थित दवा दुकानों को हड़ताल से बाहर रखा गया है। दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ दुकानदारों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की भी तैयारी की है। इस बारे में ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआइओसीडी) के अध्यक्ष जेएस शिंदे ने प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार ने इंटरनेट के जरिये दवाओं की बिक्री यानी ई-फार्मेसी को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम के खिलाफ 28 सितंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। इस हड़ताल में देशभर के 7 लाख खुदरा व 1.5 लाख थोक दवा दुकानदार शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इन साढ़े आठ लाख दुकानों से करीब 40 लाख स्टॉफ जुड़े हैं। इसके अलावा 1.5 से 2 करोड़ औषधि प्रतिनिधि भी हड़ताल में शामिल होंगे, क्योंकि ऑनलाइन फार्मेसी से इनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। एआइओसीडी के महासचिव राजीव सिंघल ने कहा कि सवाल मात्र व्

सादी वर्दी में महिला पुलिस अधिकारी को, पता चला पुलिस का असली रवैया

मुंबई। कोई परेशानी या छोटी-मोटी वारदात होने पर आम आदमी पुलिस थाने जाने से बचता है क्योंकि अक्सर पुलिस का रवैया उदासीन ही होता है। आम आदमी के लिए यह मामूली बात होती है। मगर, एक महिला पुलिस अधिकारी को पुलिस के इस रवैया से भी दो-चार होना पड़ा। सादी वर्दी में उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) सुजाता पाटिल अंधेरी स्टेशन में ऑटो ड्राइवर की शिकायत करने पहुंची। मगर, तब उन्हें पता चला कि पुलिस आम लोगों के साथ कैसा व्यवहार करती है। मामला 24 मार्च का है। सुजाता पाटिल हिंगोली में तैनात हैं। वह भोपाल से वापस लौटकर अंधेरी स्टेशन पर पहुंची। उनके पैर में फ्रैक्चर था और वह किसी तरह से अपने बैग को घसीटते हुए ऑटो वाले के पास पहुंची। मगर, सभी ऑटो वालों ने जाने से इंकार कर दिया। इससे परेशान होकर जब वह रेलवे स्टेशन के पास पुलिस चौकी में मदद के लिए गईं, तो वहां तैनात कॉन्सटेबल ने भी सुजाता का मजाक उड़ाते हुए उनकी मदद करने से इंकार कर दिया। सुजाता ने कहा कि वह उनके व्यवहार को देखकर चौंक गईं। कॉन्सटेबल का व्यवहार काफी कठोर था और उसने कहा कि यह उसका काम नहीं है। बताते चलें कि उस वक्त सुजाता वर्दी में नहीं थीं, ल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को किया संबोधित, 3 मई तक बढ़ा लाॅकडाउन,19 दिनों के लाॅकडाउन में गरीबों-किसानों के लिए दिए संकेत..

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को संबोधित किया है. इस संबोधन में मोदी ने कई बड़ी बातें कही हैं. किन चीजों पर दी गई छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात यहां.. पीएम मोदी ने कहा, ये ऐसा संकट है, जिसका किसी देश से तुलना करना उचित नहीं है. फिर भी यह एक सच्चाई है, कि दुनिया के बड़े- बड़े सामर्थ्यवान देशों के मुकाबले कोरोनो के मामले में भारत आज बहुत संभली स्थिति में है. जब हमारे देश में 550 केस सामने आए तो हमने 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. हमने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी उसी समय फैसले लेकर इसे रोकने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री के भाषण से साफ है कि देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के नियम वही रहेंगे जो पहले से चले आ रहे हैं. हालांकि अगले एक सप्ताह में इन नियमों को और कठोर किया जाएगा.पीएम ने कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोरोनो के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी।     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इससे पहले 25 मार्च को 21 दिन