Skip to main content

क्या सिर्फ कार्यक्रम होने तक ही तिरंगे झंड़े का होता है सम्मान..?



मुंबई। गणतंत्र दिवस हो या स्वतंत्रता दिवस इस दिवस को मनाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ते। इस दिन ध्वजारोहण की रस्म को अदा किया जाता है और झंडे का सम्मान करते हैं। लेकिन कार्यक्रम खत्म होते ही झंडे का अपमान करना लोगों के लिए जैसे मानों आम बात है।
अक्सर प्रोग्राम खत्म होने के बाद कई बार यह देखने में आया है कि बच्चे जब तक प्रोग्राम होता है तिरंगे को अपने हाथों में पकड़े रखते हैं और जैसे ही प्रोग्राम खत्म हुआ वो तिरंगों को रास्ते भर में फेंक कर चले जाते हैं।
26 जनवरी के मौके पर करनाल के कर्ण स्टेडियम में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम खत्म होने के बाद ऐसा ही कुछ देखने को मिला। कई जगहों पर तिरंगा झंडा गिरा हुआ पाया गया, लेकिन जब एक छोटी बच्ची चेष्टा दुग्गल जोकि करनाल की रहने वाली है गिरे हुए झंडों को इकट्ठा कर अपने घर लेकर जा रही थी, उसी दौरान ईटीवी भारत की टीम ने उस बच्ची से बात की, बातचीत में उसने बताया कि यह झंडे उसने ग्राउंड से उठाए हैं।
इससे ये चीज साफ होती है कि बच्चों को जैसी शिक्षा दी जाती है वैसे ही विचार और सोच उनके व्यवहार में झलकती है।
ऐसा नहीं है कि झंडे का अपमान सिर्फ इसी स्कूली कार्यक्रमों में किया गया है, ऐसा अक्सर पाया गया है कि कार्यक्रमों की समाप्ति के बाद झंडे का अपमान किया जाता है।
अब आपको बताते हैं कब-कब और किस-किस ने किया तिरंगे का अपमानः
इंटरनेशनल योगा डे के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने तिरेंगे का अपमान किया। गर्मी के कारण आए पसीने को उन्होंने तिरंगे से पोंछा।
मॉरिशस के दौरे पर गए सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने भारत के राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का मामला सामने आया है। सीएम योगी अप्रवासी घाट का दौरा करते हुए आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए। सीएम जिस जगह पर बैठकर हस्ताक्षर कर रहे थे। उस टेबल पर भारत का झंडा उल्टा लगा हुआ था।
साल 2000 में इंडियन फैशन वीक के दौरान फैशन डिजाइनर मालिनी रमाली पर तिरंगे के अपमान का केस दर्ज किया गया था।
साल 2011 में टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा के खिलाफ तिरंगे के अपमान का केस दर्ज हुआ था। क्योंकि उन्होंने तिरंगे के नजदीक अपने पैर रखे थे।
साल 2011 में सचिन तेंदुलकर के खिलाफ तिरंगे के अपमान का केस दर्ज हुआ क्योंकि उन्होंने तिरंगे वाला केक काटा था।
साल 2011 में अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने तिरंगे की बॉर्डर वाली साड़ी पहनी थी, जिसे तिरंगे का अपमान करार देते हुए मामला दर्ज किया गया था।
साल 2012 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान शाहरूख खान ने उल्टा झंडा लहराया था, जिसके बाद उन पर केस दर्ज हुआ था।
लॉर्ड्स में हुए महिला क्रिकेट विश्वकप के मौके पर भारतीय टीम की हौसला बढ़ाने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी पहुंचे थे। अक्षय ने इस दौरान तिरंगे को उल्टा पकड़ लिया था जिसके बाद ट्विटर पर उनकी काफी आलोचना हो रही थी। अक्षय ने अपनी गलती मानते हुए सभी से माफी मांग ली है। इसके साथ ही अक्षय ने वो तस्वीर भी डिलीट कर दी है जिसमें उन्होंने तिरंगा उल्टा पकड़ा था।
साल 2014 में मल्लिका शेरावत ने तिरंगा पहनकर गाड़ी के बोनेट पर तस्वीर खिंचवाई थी, जिसके बाद उन पर भी केस दर्ज हुआ था।
5 फरवरी 2015 को भारत-पाकिस्‍तान के खिलाफ खेले गए क्रिकेट विश्‍वकप के मैच के बाद अमिताभ और अभिषेक ने तिरंगे का अपमान किया। इस मैच में भारत की जीत के बाद अमिताभ और अभिषेक ने घर के बाहर राष्ट्रीय ध्वज को ओढ़ा, इससे ध्वज का अपमान हुआ।
साल 2017 में चीनी कंपनी अलीबाबा ने उत्तराखंड के अल्मोड़ा में तिरंगे झंडे के बक्से में पैक किए गए चीनी जूते..किया झंडे का अपमान।
क्या है भारतीय ध्वज संहिता (Flag Code Of India)
ये एक कानून है जिसमे तिरंगे को फहराने के कुछ नियम और कायदे हैं। ‘फ्लेग कोड ऑफ इंडिया’ को न मामने वाले या इस कानून के तहत गलत तरीके से झंडा फहराने वाले को 3 साल तक की जेल हो सकती है, जुर्माना हो सकता है या फिर जेल और जुर्माना दोनों हो सकता है।
क्या हैं नियम?
तिरंगा हमेशा सिल्क, खादी और कॉटन का होना चाहिए
फटे या क्षतिग्रस्त झंडे को नहीं फहराया जा सकता,
सम्मानपूर्ण जगह पर झंडा फहराया जाए, जहां से वो साफ दिखाई दे,
झंडे को विशेष मौकों पर रात को भी फहराया जा सकता है,
फटा या मैला झंडा नहीं फहराया जा सकता है,
झंडे पर कुछ भी लिखना या छापना सख्त मना है,
झंडा केवल राष्ट्रीय शोक के मौके पर ही आधा झुका रह सकता है,
किसी भी दूसरे झंडे को राष्ट्रीय ध्वज से ऊंचा या बराबर में न लगाया जाए,
झंडा अगर फट जाए या मैला हो जाए तो उसे एकांत में पूरा नष्ट किया जाए,
झंडा स्फूर्ति से फहराया जाए और धीरे-धीरे आदर के साथ उतारा जाए,
बिगुल बजाया जाता है तो झंडे को बिगुल की आवाज के साथ ही फहराया और उतारा जाए
सरकारी भवन पर झंडा..

Comments

Popular posts from this blog

आँनलाइन फार्मेसी के खिलाफ आज दवा दुकानदार हड़ताल पर

मुंब्रा। ई-कॉमर्स से दवा बिक्री होने के खिलाफ आज शुक्रवार को देशभर के दवा दुकानदार हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल में दिल्ली में मौजूद 12 हजार से अधिक दवा विक्रेता शामिल होंगे। हालांकि, अस्पतालों में स्थित दवा दुकानों को हड़ताल से बाहर रखा गया है। दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ दुकानदारों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की भी तैयारी की है। इस बारे में ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआइओसीडी) के अध्यक्ष जेएस शिंदे ने प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार ने इंटरनेट के जरिये दवाओं की बिक्री यानी ई-फार्मेसी को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम के खिलाफ 28 सितंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। इस हड़ताल में देशभर के 7 लाख खुदरा व 1.5 लाख थोक दवा दुकानदार शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इन साढ़े आठ लाख दुकानों से करीब 40 लाख स्टॉफ जुड़े हैं। इसके अलावा 1.5 से 2 करोड़ औषधि प्रतिनिधि भी हड़ताल में शामिल होंगे, क्योंकि ऑनलाइन फार्मेसी से इनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। एआइओसीडी के महासचिव राजीव सिंघल ने कहा कि सवाल मात्र व्

सादी वर्दी में महिला पुलिस अधिकारी को, पता चला पुलिस का असली रवैया

मुंबई। कोई परेशानी या छोटी-मोटी वारदात होने पर आम आदमी पुलिस थाने जाने से बचता है क्योंकि अक्सर पुलिस का रवैया उदासीन ही होता है। आम आदमी के लिए यह मामूली बात होती है। मगर, एक महिला पुलिस अधिकारी को पुलिस के इस रवैया से भी दो-चार होना पड़ा। सादी वर्दी में उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) सुजाता पाटिल अंधेरी स्टेशन में ऑटो ड्राइवर की शिकायत करने पहुंची। मगर, तब उन्हें पता चला कि पुलिस आम लोगों के साथ कैसा व्यवहार करती है। मामला 24 मार्च का है। सुजाता पाटिल हिंगोली में तैनात हैं। वह भोपाल से वापस लौटकर अंधेरी स्टेशन पर पहुंची। उनके पैर में फ्रैक्चर था और वह किसी तरह से अपने बैग को घसीटते हुए ऑटो वाले के पास पहुंची। मगर, सभी ऑटो वालों ने जाने से इंकार कर दिया। इससे परेशान होकर जब वह रेलवे स्टेशन के पास पुलिस चौकी में मदद के लिए गईं, तो वहां तैनात कॉन्सटेबल ने भी सुजाता का मजाक उड़ाते हुए उनकी मदद करने से इंकार कर दिया। सुजाता ने कहा कि वह उनके व्यवहार को देखकर चौंक गईं। कॉन्सटेबल का व्यवहार काफी कठोर था और उसने कहा कि यह उसका काम नहीं है। बताते चलें कि उस वक्त सुजाता वर्दी में नहीं थीं, ल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को किया संबोधित, 3 मई तक बढ़ा लाॅकडाउन,19 दिनों के लाॅकडाउन में गरीबों-किसानों के लिए दिए संकेत..

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को संबोधित किया है. इस संबोधन में मोदी ने कई बड़ी बातें कही हैं. किन चीजों पर दी गई छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात यहां.. पीएम मोदी ने कहा, ये ऐसा संकट है, जिसका किसी देश से तुलना करना उचित नहीं है. फिर भी यह एक सच्चाई है, कि दुनिया के बड़े- बड़े सामर्थ्यवान देशों के मुकाबले कोरोनो के मामले में भारत आज बहुत संभली स्थिति में है. जब हमारे देश में 550 केस सामने आए तो हमने 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. हमने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी उसी समय फैसले लेकर इसे रोकने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री के भाषण से साफ है कि देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के नियम वही रहेंगे जो पहले से चले आ रहे हैं. हालांकि अगले एक सप्ताह में इन नियमों को और कठोर किया जाएगा.पीएम ने कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोरोनो के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी।     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इससे पहले 25 मार्च को 21 दिन