Skip to main content

कल्याण लोकसभा चुनाव: एनसीपी के बाबाजी पाटिल और शिवसेना के श्रीकांत शिंदे में देखने को मिलेगा कड़ा मुकाबला




 मुंब्रा। कल्याण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का स्वरूप तेजी से बदल रहा है। क्षेत्र का विकासपथ तय हो गया है जिसमें स्थानीय निकायों के साथ-साथ राज्य और केंद्र सरकार की बड़ी भूमिका है। क्षेत्र के बदलते स्वरूप के कारण क्षेत्र में नागरिक सुविधाओं की मांग बढ़ना स्वभाविक है। वर्ष 2009 में नए परिसीमन के बाद यह नया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अस्तित्व में आया। इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में अंबरनाथ, उल्हासनगर, कल्याण पूर्व, डोंबिवली, कल्याण ग्रामीण और मुंब्रा-कलवा विधानसभा क्षेत्र हैं।
इस क्षेत्र में गैरकानूनी निर्माण कार्य एक बड़ी समस्या है। पानी की बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए विकल्प की तलाश जनप्रतिनिधियों के लिए बड़ी चुनौती है। इस संसदीय क्षेत्र के पहले चुनाव में शिवसेना के आनंद परापंजे ने एनसीपी के दिग्गज वसंत डावखरे को पराजित किया था। इसके बाद शिवसेना के साथ अनबन होने के बाद परापंजे ने शिवसेना छोड़ एनसीपी की 'घड़ी' पहन ली। 2014 के चुनाव में शिवसेना ने युवा नेता श्रीकांत शिंदे को उतारा। शिंदे ने परांजपे को औंधे मुंह गिरा दिया। शिंदे इस बार फिर से चुनाव मैदान में हैं।
श्रीकांत के सामने एनसीपी के बाबाजी पाटील
कल्याण लोकसभा सीट पर शिवसेना की छाप दिखाई देती है। स्थानीय निकायों से लेकर विधानसभा तक पर शिवसेना-बीजेपी का कब्जा है। माना जा रहा है कि यहां से शिवसेना को हराना किसी भी दूसरे दल के उम्मीदवार के लिए लोहे के चने चबाने जैसा होगा। पिछले पांच साल में डॉ. शिंदे ने अपने पिता, राज्य के मंत्री एकनाथ शिंदे से हटकर अपनी छवि बनाई है, जिसका फायदा उन्हें मिलने से इनकार नहीं किया जा सकता।
श्रीकांत शिंदे को चुनौती देने के लिए एनसीपी ने ठाणे के नगरसेवक बाबाजी पाटील को उतारा है। बाबाजी ठाणे मध्यवर्ती सहकारी बैंक के संचालक भी हैं। वैसे तो, बाबाजी पाटील अगली विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रहे थे, मगर उनकी लॉटरी लोकसभा के चुनाव में लग गई। चर्चा है कि न चाहते हुए भी उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ाया जा रहा है। उन्होंने पार्टी द्वारा दी गई इस जिम्मेदारी को एक चुनौती की तरह स्वीकार किया है।  कल्याण लोकसभा क्षेत्र में सभी जाति का समावेश है। यह मराठा, उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय, मुस्लिम, मारवाडी और गुजराती समाज की बहुलता वाला क्षेत्र है, लेकिन उत्तर भारतीय मत निर्णायक भूमिका में है। स्थानीय भूमिपुत्र व आगरी कार्ड, आरएसएस, हिंदुत्वादी संगठन आदि का प्रभाव मतदान क्षेत्र पर है।
राजनीतिक नजरिए से देखें, तो कल्याण लोकसभा चुनाव क्षेत्र में राजनीतिक दल कई गुटों में बंटे हैं। खासकर, कांग्रेस और एनसीपी में गुटबाजी का असर एनसीपी के उम्मीदवार पर पड़ेगा। एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने अपने कार्यकर्ताओं से एनसीपी को समर्थन देने की अपील की है। राज की अपील को एमएनएस के मतदाता कैसे निभाते हैं, यह देखने वाली बात होगी।
पांच साल का रिपोर्ट कॉर्ड
32 वर्षीय डॉ. श्रीकांत शिंदे की लोकसभा में उपस्थिति 83 प्रतिशत रही। उन्होंने सदन में 930 प्रश्न उठाए और आठ प्राइवेट बिल भी पेश किए। शिंदे ने अपनी विकास निधि के 25 करोड़ रुपये का पूरा उपयोग किया। उनके प्रयास से ही कल्याण और डोंबिवली रेलवे स्टेशन पर बदलाव आया। एस्केलेटर लगवाया गया और नए-नए पुल बनाए गए। ठाकुर्ली और दिवा रेलवे स्टेशन में बड़ा बदलाव आया। साफ-सफाई के लिए पुरस्कृत भी किया गया।
अंबरनाथ के बाद चीखलोली रेलवे स्टेशन को मंजूर कराया। मेट्रो योजना पर मोहर लगाई गई। शील फाटा से लेकर कल्याण तक चार लेन सड़क, हाजी मलंग पर जाने के लिए रोप-वे का काम चल रहा है। कल्याण-डोंबिवली और उल्हासनगर में ट्रैफिक जाम की समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है। 27 गांव को नगरपालिका बनाने का आश्वासन, एमएमआरडीए द्वारा बनने वाली ग्रोथ सेंटर का विरोध, एमआईडीसी परिसर की दुर्दशा, जमीन के मुद्दे पर स्थानीय भूमिपुत्रों की नाराजगी, जैसे अनगिनत मुद्दे हैं, जो आने वाले प्रतिनिधि के लिए हल करना चुनौतीपूर्ण होगा।
स्थानीय निकाय
पिछले लोकसभा चुनाव के बाद हुए विधानसभा में मिलाजुला रुख रहा, जबकि स्थानीय निकाय के चुनावों में शिवेसना-बीजेपी की जीत का झंडा बुलंद है। यहां के छह विधानसभा क्षेत्रों में शिवसेना और एनसीपी के दो-दो विधायक जीते हैं, जबकि बीजेपी का एक विधायक रवींद्र चव्हाण डोंबिवली से जीते। वे फडणवीस सरकार में राज्य मंत्री हैं।
कल्याण पूर्व विधानसभा चुनाव में गणपत गायकवाड जीतकर आए, जो सरकार के साथ हो गए। स्थानीय निकायों की बात करें तो कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका पर शिवसेना-बीजेपी का झंडा बुलंद है जबकि उल्हासनगर पर शिवसेना-बीजेपी और ओमी कलानी की सत्ता है। अंबरनाथ मनपा में शिवसेना की सत्ता है।
छह हजार मतदाता बढ़े
कल्याण लोकसभा चुनाव क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 6,078 बढ़ी है। सन 2014 के लोकसभा चुनाव में 19 लाख 21 हजार 530 मतदाता थे जबकि 31 जनवरी 2019 तक 19 लाख 27 हजार 608 मतदाता है।

Comments

Popular posts from this blog

आँनलाइन फार्मेसी के खिलाफ आज दवा दुकानदार हड़ताल पर

मुंब्रा। ई-कॉमर्स से दवा बिक्री होने के खिलाफ आज शुक्रवार को देशभर के दवा दुकानदार हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल में दिल्ली में मौजूद 12 हजार से अधिक दवा विक्रेता शामिल होंगे। हालांकि, अस्पतालों में स्थित दवा दुकानों को हड़ताल से बाहर रखा गया है। दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ दुकानदारों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की भी तैयारी की है। इस बारे में ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआइओसीडी) के अध्यक्ष जेएस शिंदे ने प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार ने इंटरनेट के जरिये दवाओं की बिक्री यानी ई-फार्मेसी को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम के खिलाफ 28 सितंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। इस हड़ताल में देशभर के 7 लाख खुदरा व 1.5 लाख थोक दवा दुकानदार शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इन साढ़े आठ लाख दुकानों से करीब 40 लाख स्टॉफ जुड़े हैं। इसके अलावा 1.5 से 2 करोड़ औषधि प्रतिनिधि भी हड़ताल में शामिल होंगे, क्योंकि ऑनलाइन फार्मेसी से इनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। एआइओसीडी के महासचिव राजीव सिंघल ने कहा कि सवाल मात्र व्

सादी वर्दी में महिला पुलिस अधिकारी को, पता चला पुलिस का असली रवैया

मुंबई। कोई परेशानी या छोटी-मोटी वारदात होने पर आम आदमी पुलिस थाने जाने से बचता है क्योंकि अक्सर पुलिस का रवैया उदासीन ही होता है। आम आदमी के लिए यह मामूली बात होती है। मगर, एक महिला पुलिस अधिकारी को पुलिस के इस रवैया से भी दो-चार होना पड़ा। सादी वर्दी में उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) सुजाता पाटिल अंधेरी स्टेशन में ऑटो ड्राइवर की शिकायत करने पहुंची। मगर, तब उन्हें पता चला कि पुलिस आम लोगों के साथ कैसा व्यवहार करती है। मामला 24 मार्च का है। सुजाता पाटिल हिंगोली में तैनात हैं। वह भोपाल से वापस लौटकर अंधेरी स्टेशन पर पहुंची। उनके पैर में फ्रैक्चर था और वह किसी तरह से अपने बैग को घसीटते हुए ऑटो वाले के पास पहुंची। मगर, सभी ऑटो वालों ने जाने से इंकार कर दिया। इससे परेशान होकर जब वह रेलवे स्टेशन के पास पुलिस चौकी में मदद के लिए गईं, तो वहां तैनात कॉन्सटेबल ने भी सुजाता का मजाक उड़ाते हुए उनकी मदद करने से इंकार कर दिया। सुजाता ने कहा कि वह उनके व्यवहार को देखकर चौंक गईं। कॉन्सटेबल का व्यवहार काफी कठोर था और उसने कहा कि यह उसका काम नहीं है। बताते चलें कि उस वक्त सुजाता वर्दी में नहीं थीं, ल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को किया संबोधित, 3 मई तक बढ़ा लाॅकडाउन,19 दिनों के लाॅकडाउन में गरीबों-किसानों के लिए दिए संकेत..

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को संबोधित किया है. इस संबोधन में मोदी ने कई बड़ी बातें कही हैं. किन चीजों पर दी गई छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात यहां.. पीएम मोदी ने कहा, ये ऐसा संकट है, जिसका किसी देश से तुलना करना उचित नहीं है. फिर भी यह एक सच्चाई है, कि दुनिया के बड़े- बड़े सामर्थ्यवान देशों के मुकाबले कोरोनो के मामले में भारत आज बहुत संभली स्थिति में है. जब हमारे देश में 550 केस सामने आए तो हमने 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. हमने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी उसी समय फैसले लेकर इसे रोकने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री के भाषण से साफ है कि देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के नियम वही रहेंगे जो पहले से चले आ रहे हैं. हालांकि अगले एक सप्ताह में इन नियमों को और कठोर किया जाएगा.पीएम ने कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोरोनो के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी।     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इससे पहले 25 मार्च को 21 दिन