Skip to main content

सड़कों पर बने गड्ढों और ट्रैफिक जाम से नवी मुंबई मनपा परिवहन को हुआ करोड़ों का घाटा



सड़क की खस्ता हालत बनी मुसीबत

नवी मुंबई। मानसून के चलते सड़कों पर उभर आये गड्ढ़े नवी मुंबई मनपा (एनएमएमटी) का दम निकाल दे रहे हैं। इन गड्ढों के चलते हो रहे यातायात जाम ने भी एनएमएमटी की मुसीबत बढ़ा दिया है। नवी मुंबई मनपा परिवहन के अनुसार सड़कों पर बन आये गड्ढों से वाहनों की गति धीमी हो गई है। इससे एनएमएमटी की बसों की आवाजाही भी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। इससे एनएमएमटी की बसें न तो समय से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच पा रही हैं और न समय से वापस अपने मूल बस अड्डे तक लौट पा रही हैं।
एनएमएमटी बसों की इस लेट-लतीफी से यात्रियों की असुविधा और बढ़ गई है। अपने नौकरी-व्यवसाय पर जाने वाले नौकरी-पेशा वाले लोग और स्थानीय कॉलेजों तक आने-जाने वाले विद्यार्थियों का समय से अपने गंतव्य स्थान तक पहुँच पाना व वापस घर तक लौट पाना मुश्किल हो गया है।
हर रोज हो रहा है 5 लाख का नुकसान,
मनपा परिवहन सूत्रों ने बताया कि सड़कों पर बन गए गड्ढों और यातायात जाम से एनएमएमटी को टिकट विक्री से होने वाली नियमित आय में हर दिन करीब 5 लाख रुपये का घाटा हो रहा है। अगर बीते दो महीनों का आकलन करें तो एनएमएमटी को हर महीने में 1.5 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है। पिछले बीते दो महीने में ही एनएमएमटी को करीब 3 करोड़ रुपये तक का घाटा हो चुका है। फिलहाल घाटे का यह क्रम अभी भी लगातार जारी है और यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि सड़कों पर बने गड्ढों को पाट नहीं दिया जायेगा और यातायात सामान्य नहीं हो जायेगा।
हर दिन एक चौथाई फेरे हो रहे हैं रद्द,
इसके अलावा समय से बसें नहीं चल पाने से एनएमएमटी बसों की करीब 600 से 700 फेरियां (करीब एक चौथाई) हर दिन रद्द करनी पड़ रही हैं। इसके चलते बसअड्डों पर यात्रियों की लंबी लंबी कतारें लग आ रही हैं। एनएमएमटी की बसें हर दिन कुल 3,034 फेरियां विभिन्न मार्गों (रूट) पर लगाती हैं। पर सड़कों पर लगने वाले वाहनों के जाम की वजह से अब एनएमएमटी बसों की करीब 2,300 से 2,400 फेरियां ही लग पा रही हैं। मनपा परिवहन सूत्रों ने बताया कि दुर्भाग्य से एनएमएमटी बसों की फेरियों को रद्द करने का क्रम सड़कों पर बने गड्ढों को पाटने और यातायात सुगम और सामान्य हो जाने तक इसी तरह से जारी रहने वाला है।
यातायात जाम में घंटों फंसे रहने के चलते एनएमएमटी बसों की औसत रफ्तार में कमी आ गई है। इससे बसों के औसत दैनिक डीजल ईंधन की खपत बढ़ गई है। सूत्रों के अनुसार जाम में फंसे रहने और बसों की औसत रफ्तार में बहुत अधिक गिरावट होने से एनएमएमटी बसों की दैनिक खपत में करीब 2500 लीटर डीजल की वृद्धि हो गई है। डीजल के दामों में हो रही वृद्धि से एनएमएमटीका दैनिक घाटा और भी बढ़ रहा है। अकेले डीजल की खपत में हुई वृद्धि व अन्य खर्चों से ही एनएमएमटी को करीब 2 लाख रुपये प्रतिदिन का घाटा हो रहा है। यह घाटा एक महीने का करीब 60 लाख और दो महीने का करीब 1.25 करोड़ रुपये तक पहुँच गया है। एनएमएमटी के व्यवस्थापक शिरीष आरदवाड के अनुसार इस साल के मानसून में सड़कों पर बन आये गड्ढ़े और उनसे हो रहा यातायात जाम मनपा परिवहन के लिए बहुत घातक साबित हो रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

आँनलाइन फार्मेसी के खिलाफ आज दवा दुकानदार हड़ताल पर

मुंब्रा। ई-कॉमर्स से दवा बिक्री होने के खिलाफ आज शुक्रवार को देशभर के दवा दुकानदार हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल में दिल्ली में मौजूद 12 हजार से अधिक दवा विक्रेता शामिल होंगे। हालांकि, अस्पतालों में स्थित दवा दुकानों को हड़ताल से बाहर रखा गया है। दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ दुकानदारों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की भी तैयारी की है। इस बारे में ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआइओसीडी) के अध्यक्ष जेएस शिंदे ने प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार ने इंटरनेट के जरिये दवाओं की बिक्री यानी ई-फार्मेसी को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम के खिलाफ 28 सितंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। इस हड़ताल में देशभर के 7 लाख खुदरा व 1.5 लाख थोक दवा दुकानदार शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इन साढ़े आठ लाख दुकानों से करीब 40 लाख स्टॉफ जुड़े हैं। इसके अलावा 1.5 से 2 करोड़ औषधि प्रतिनिधि भी हड़ताल में शामिल होंगे, क्योंकि ऑनलाइन फार्मेसी से इनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। एआइओसीडी के महासचिव राजीव सिंघल ने कहा कि सवाल मात्र व्

सादी वर्दी में महिला पुलिस अधिकारी को, पता चला पुलिस का असली रवैया

मुंबई। कोई परेशानी या छोटी-मोटी वारदात होने पर आम आदमी पुलिस थाने जाने से बचता है क्योंकि अक्सर पुलिस का रवैया उदासीन ही होता है। आम आदमी के लिए यह मामूली बात होती है। मगर, एक महिला पुलिस अधिकारी को पुलिस के इस रवैया से भी दो-चार होना पड़ा। सादी वर्दी में उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) सुजाता पाटिल अंधेरी स्टेशन में ऑटो ड्राइवर की शिकायत करने पहुंची। मगर, तब उन्हें पता चला कि पुलिस आम लोगों के साथ कैसा व्यवहार करती है। मामला 24 मार्च का है। सुजाता पाटिल हिंगोली में तैनात हैं। वह भोपाल से वापस लौटकर अंधेरी स्टेशन पर पहुंची। उनके पैर में फ्रैक्चर था और वह किसी तरह से अपने बैग को घसीटते हुए ऑटो वाले के पास पहुंची। मगर, सभी ऑटो वालों ने जाने से इंकार कर दिया। इससे परेशान होकर जब वह रेलवे स्टेशन के पास पुलिस चौकी में मदद के लिए गईं, तो वहां तैनात कॉन्सटेबल ने भी सुजाता का मजाक उड़ाते हुए उनकी मदद करने से इंकार कर दिया। सुजाता ने कहा कि वह उनके व्यवहार को देखकर चौंक गईं। कॉन्सटेबल का व्यवहार काफी कठोर था और उसने कहा कि यह उसका काम नहीं है। बताते चलें कि उस वक्त सुजाता वर्दी में नहीं थीं, ल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को किया संबोधित, 3 मई तक बढ़ा लाॅकडाउन,19 दिनों के लाॅकडाउन में गरीबों-किसानों के लिए दिए संकेत..

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को संबोधित किया है. इस संबोधन में मोदी ने कई बड़ी बातें कही हैं. किन चीजों पर दी गई छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात यहां.. पीएम मोदी ने कहा, ये ऐसा संकट है, जिसका किसी देश से तुलना करना उचित नहीं है. फिर भी यह एक सच्चाई है, कि दुनिया के बड़े- बड़े सामर्थ्यवान देशों के मुकाबले कोरोनो के मामले में भारत आज बहुत संभली स्थिति में है. जब हमारे देश में 550 केस सामने आए तो हमने 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. हमने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी उसी समय फैसले लेकर इसे रोकने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री के भाषण से साफ है कि देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के नियम वही रहेंगे जो पहले से चले आ रहे हैं. हालांकि अगले एक सप्ताह में इन नियमों को और कठोर किया जाएगा.पीएम ने कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोरोनो के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी।     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इससे पहले 25 मार्च को 21 दिन