Skip to main content

डीएसपी वसूली का खेल समझने के लिए बने ट्रक ड्राइवर, पुलिस वाले बने खलासी




भागलपुर (बिहार)।गिट्टी लदे ओवरलोड ट्रकों को विभिन्न विभागों से मैनेज करने वाले गिरोह में कई लोगों का खुलासा हुअा है। एसएसपी आशीष भारती ने स्वीकार किया है कि भागलपुर जिले के थाना-पुलिस, डीटीओ, एमवीआई और खनन विभाग के अधिकारी-कर्मियों के सांठगांठ से यह गोरखधंधा चल रहा था। जिले के मिर्जाचौकी से जीरोमाइल इलाके के बीच सिर्फ कहलगांव थाने को छोड़ बाकी सभी थानों की पुलिस ओवरलोड ट्रकों को क्रॉस करने के बदले पैसे लेती है। जिले के कहलगांव के डीएसपी दिलनवाज अहमद ने 2 दिन पहले ट्रक ड्राइवर बनकर पहले इस गोरखधंधे की रेकी की। मिर्जाचौकी से ओवरलोड गिट्टी वाले ट्रक को चलाकर भागलपुर के लिए चले तो डीएसपी को कई स्थानों पर वसूली के लिए रोका गया। डीएसपी ने उन सभी प्वाइंट पर पुलिसकर्मी, दलाल और विभागों के बिचौलियों को पैसे दिए। इस कार्रवाई के दौरान गिरोह के सरगना कहलगांव के लालू मंडल को गिरफ्तार किया गया। उसके घर से 12 लाख कैश, रजिस्टर, मोबाइल, कई चेकबुक, पासबुक और एटीएम कार्ड बरामद हुआ।
 ये गिरोह बिहार-झारखंड की सीमा पर मिर्जाचौकी में ऑफिस बनाकर धंधे को ऑपरेट करते थे। लालू ने स्वीकार किया है कि वह इस गिरोह में वह इकलौता नहीं है, बल्कि उसके साथ कई लोग हैं। हर गाड़ी को पार कराने के बदले लालू ट्रक मालिकों से कमीशन लेता है। हिस्सा थाना-पुलिस, परिवहन और खनन विभाग को पहुंचाता है।
ट्रक ड्राइवर बने डीएसपी और खलासी बने पुलिसकर्मियों की टीम सीधे मिर्जाचौकी पहुंची। ओवरलोड ट्रक लेकर चल दिये। सबसे पहले मिर्जाचौकी चेक पोस्ट पर वसूली के लिए रोका गया। फिर पीरपैंती, शिवनारायणपुर, घोघा, सबौर और जीरोमाइल थाना क्षेत्र में हर जगह पैसे लेकर ट्रक को पार करवया गया।
 एसएसपी ने बताया कि मिर्जाचौकी से ओवरलोड गिट्टी लेकर चले ट्रक भागलपुर आते हैं। ट्रक मालिक या ड्राइवर सीधे लालू के मोबाइल पर संपर्क करता है। इसके बाद सबौर पेट्रोल पंप पर लालू का आदमी खड़ा रहता है और ट्रकों से पैसे वसूलता है।
ट्रक का नंबर आगे फॉरवर्ड करता है ताकि पुलिसवाले, डीटीओ, एमवीआई और खनन विभाग की चेकिंग में वह पकड़ा न जाए। लालू का आदमी रजिस्टर मेेंटेन करता है। इसमें पार कराए गए ट्रकों का नंबर, वसूली राशि और किसे कितना पेमेंट किया गया, उसका डिटेल लिखा होता है।
 भागलपुर के बाहर दूसरे जिले और राज्य में भी यह गिरोह संबंधित विभाग और पुलिस को मैनेज करता है और चैनल से कमीशन भिजवाता है।
ट्रक पकड़ाने पर छुड़वाने की जिम्मेदारी भी लालू के ही गिरोह की होती है।
पुलिसवालों द्वारा सड़कों पर अवैध वसूली का खेल नया नहीं है। तीन साल पहले ने अवैध वसूली के खिलाफ महाअभियान चलाया था। इसके अलावा यह बताया कि कैसे 16 प्वाइंट पर पुलिसवाले ट्रक ड्राइवरों से वसूली करते हैं। 24 अगस्त 2015 की रात को घंटा घर चौक के पास स्टिंग आपरेशन में भास्कर की टीम ने रंगे हाथ जमादार हमेश्वर सिंह समेत आदमपुर थाने की पूरी पेट्रोलिंग पार्टी को वसूली मामले में पकड़ा था।
 स्टिंग ऑपरेशन की वीडियो भी भास्कर ने तत्कालीन एसएसपी विवेक कुमार को उपलब्ध कराई थी। लेकिन जांच अधिकारी ने जांच में छह माह लगा दिये थे।
हालांकि छह माह की जांच के बाद एसएसपी ने वसूली में शामिल जमादार हमेश्वर सिंह और पूरी पेट्रोलिंग पार्टी को निलंबित कर दिया था।

Comments

Popular posts from this blog

आँनलाइन फार्मेसी के खिलाफ आज दवा दुकानदार हड़ताल पर

मुंब्रा। ई-कॉमर्स से दवा बिक्री होने के खिलाफ आज शुक्रवार को देशभर के दवा दुकानदार हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल में दिल्ली में मौजूद 12 हजार से अधिक दवा विक्रेता शामिल होंगे। हालांकि, अस्पतालों में स्थित दवा दुकानों को हड़ताल से बाहर रखा गया है। दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ दुकानदारों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की भी तैयारी की है। इस बारे में ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआइओसीडी) के अध्यक्ष जेएस शिंदे ने प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार ने इंटरनेट के जरिये दवाओं की बिक्री यानी ई-फार्मेसी को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम के खिलाफ 28 सितंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। इस हड़ताल में देशभर के 7 लाख खुदरा व 1.5 लाख थोक दवा दुकानदार शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इन साढ़े आठ लाख दुकानों से करीब 40 लाख स्टॉफ जुड़े हैं। इसके अलावा 1.5 से 2 करोड़ औषधि प्रतिनिधि भी हड़ताल में शामिल होंगे, क्योंकि ऑनलाइन फार्मेसी से इनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। एआइओसीडी के महासचिव राजीव सिंघल ने कहा कि सवाल मात्र व्

सादी वर्दी में महिला पुलिस अधिकारी को, पता चला पुलिस का असली रवैया

मुंबई। कोई परेशानी या छोटी-मोटी वारदात होने पर आम आदमी पुलिस थाने जाने से बचता है क्योंकि अक्सर पुलिस का रवैया उदासीन ही होता है। आम आदमी के लिए यह मामूली बात होती है। मगर, एक महिला पुलिस अधिकारी को पुलिस के इस रवैया से भी दो-चार होना पड़ा। सादी वर्दी में उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) सुजाता पाटिल अंधेरी स्टेशन में ऑटो ड्राइवर की शिकायत करने पहुंची। मगर, तब उन्हें पता चला कि पुलिस आम लोगों के साथ कैसा व्यवहार करती है। मामला 24 मार्च का है। सुजाता पाटिल हिंगोली में तैनात हैं। वह भोपाल से वापस लौटकर अंधेरी स्टेशन पर पहुंची। उनके पैर में फ्रैक्चर था और वह किसी तरह से अपने बैग को घसीटते हुए ऑटो वाले के पास पहुंची। मगर, सभी ऑटो वालों ने जाने से इंकार कर दिया। इससे परेशान होकर जब वह रेलवे स्टेशन के पास पुलिस चौकी में मदद के लिए गईं, तो वहां तैनात कॉन्सटेबल ने भी सुजाता का मजाक उड़ाते हुए उनकी मदद करने से इंकार कर दिया। सुजाता ने कहा कि वह उनके व्यवहार को देखकर चौंक गईं। कॉन्सटेबल का व्यवहार काफी कठोर था और उसने कहा कि यह उसका काम नहीं है। बताते चलें कि उस वक्त सुजाता वर्दी में नहीं थीं, ल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को किया संबोधित, 3 मई तक बढ़ा लाॅकडाउन,19 दिनों के लाॅकडाउन में गरीबों-किसानों के लिए दिए संकेत..

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को संबोधित किया है. इस संबोधन में मोदी ने कई बड़ी बातें कही हैं. किन चीजों पर दी गई छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात यहां.. पीएम मोदी ने कहा, ये ऐसा संकट है, जिसका किसी देश से तुलना करना उचित नहीं है. फिर भी यह एक सच्चाई है, कि दुनिया के बड़े- बड़े सामर्थ्यवान देशों के मुकाबले कोरोनो के मामले में भारत आज बहुत संभली स्थिति में है. जब हमारे देश में 550 केस सामने आए तो हमने 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. हमने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी उसी समय फैसले लेकर इसे रोकने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री के भाषण से साफ है कि देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के नियम वही रहेंगे जो पहले से चले आ रहे हैं. हालांकि अगले एक सप्ताह में इन नियमों को और कठोर किया जाएगा.पीएम ने कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोरोनो के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी।     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया। इससे पहले 25 मार्च को 21 दिन